Monday, August 26, 2013

बाजार




एक बाजार में माल और सेवाओं विमर्श या बेच रहे हैं जहां दुकानों की एक स्थायी संलग्न बिक्री क्षेत्र, बाजार, या सड़क है. इसके विपरीत, एक खुली हवा बाजार या वाणिज्यिक चौथाई है. शब्द कभी कभी भी उस क्षेत्र में जो काम "व्यापारियों, बैंकरों, और कारीगरों के नेटवर्क" का उल्लेख किया जाता है. शब्द का वर्तमान अर्थ फारस में हुआ माना जाता है, इसके उपयोग दुनिया भर के देशों में स्थानीय भाषा में फैल गया है और अब स्वीकार किया गया है. मुस्लिम विश्व में बड़े बाजार और शेयर ट्रेडिंग केन्द्रों की वृद्धि नई राजधानियों और अंततः नए साम्राज्य के निर्माण की अनुमति दी. ऐसे इस्फहान, गोलकुंडा, समरकंद, काहिरा, बगदाद, और Timbuktu के रूप में नई और अमीर शहरों में व्यापार मार्गों और बाजारों के साथ स्थापित किया गया.
उत्तरी अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में, शब्द है जिसमें या तो दान में इस्तेमाल के सामान (जैसे किताबें, कपड़े, और घर के रूप में चर्च या अन्य सामाजिक संगठनों द्वारा आयोजित दान धन उगाहने की घटनाओं का वर्णन करने के लिए, एक "चप्पा चप्पा छान मारना बिक्री" के लिए एक पर्याय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है आइटम) या नए और दस्तकारी (या घर में पके हुए) माल उदाहरण के लिए, एक चर्च या अन्य संगठन के क्रिसमस बाजार में, के रूप में कम कीमत पर बेच रहे हैं.
















परिचय:

बाजारों शहरों और किलों
, बंदरगाहों और कस्बों, खड़ा है और स्टेशनों में आम तौर पर ऊपर उठना. भारत में बाजारों संख्या में कुछ कर रहे हैं. वे गांव के बाजारों की तुलना में संख्या में अब तक कम हैं. बाजारों में भी इन छोटी संख्या अच्छी तरह का आयोजन नहीं कर रहे हैं.

सामान्य विवरण:

एक भारतीय बाजार छोटी दुकानों का एक संग्रह है. बड़ी दुकानों की संख्या में कुछ कर रहे हैं. ये दुकानें सड़क के पक्ष के साथ खड़े हैं. इन दुकानों संरचना में बहुत गरीब हैं. दुकानों 08:00 पर आम तौर पर खोला जाता है और 10 बजे बंद हो जाती हैं एक भारतीय बाज़ार में
, पान की दुकानों की एक बड़ी संख्या में हैं. उन के आगे, चाय स्टालों हैं. तो फिर हम मिठाई-स्टालों हैं. इसके अलावा किराना, स्टेशनरी, कपड़ा और इतने पर की दुकानें हैं. दुकानों के अधिकांश में मालिक खुद सेल्समैन हैं. वे अपनी दुकानों में अलग सेल्समैन का खर्च वहन नहीं कर सकते. रात में वे बिजली के बल्ब प्रकाश और बिजली की अनुपस्थित में, वे petromaxes प्रकाश.

नुकसान:

एक भारतीय बाजार बहुत गंदा है. यह दुनिया में
dirtiest जगह है. टूट रहे हैं नालियां. वे ठीक से साफ नहीं कर रहे हैं. सड़कें अच्छी नहीं हैं. वे गंदगी और कूड़ा - करकट से भरे हुए हैं. यह खत्म-बहती है और बाजार की सड़कों लूट तो कई बार नालियों में जमा बदबूदार मना एक एक आसान दुकान नहीं मिल रहा है. यह गंदा और सड़ा हुआ पानी हवा में बदबू आ रही है और वातावरण लूट. बाजार के लोगों में से अधिकांश स्वास्थ्य में गरीब हैं. वे बाजार की स्वच्छता के लिए मत देखो. नगर पालिका भी एक गरीब संगठन है. यह ठीक से सड़कों और पीने के पानी की आपूर्ति नहीं कर सकते.

निष्कर्ष:

एक भारतीय बाजार एक नरक से भी अधिक है. पैसे लेने के लोगों को छोड़कर कोई भी
, यहां रहना पसंद करता है. यह भारतीय बाजारों को फिर से तैयार करने के लिए सरकार का कर्तव्य है. बाजार के लोगों को भी अच्छी तरह से इसे सुधारने के लिए एक पवित्र कर्तव्य है.


बाजार के लिए एक यात्रा

 
मैं आने वाले नए साल के लिए वह जरूरत है कि कुछ किराने का सामान खरीदने के लिए केंद्रीय बाजार के लिए मेरी माँ के साथ थे.

हम बाजार में आ गया जब हम गाड़ी पार्क करने के लिए एक जगह नहीं पा सके. किसी एक पार्किंग की जगह खाली है और हम अंदर चले गए तो इससे पहले कि हम के बारे में दस मिनट के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार कर रहे थे

सिर्फ एक उत्सव के मौसम से पहले बाजार में आने के लिए एक सुखद अनुभव नहीं था. पूरे शहर में वहाँ होना प्रतीत होता है. हर कोई चीजों को खरीदने के लिए किया था. तो चीजों की कीमतों को गोली मार दी. सभी के सबसे बुरे
, हम इन चीजों को पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा.

इसलिए हम सब्जी खरीदने विभिन्न वर्गों के माध्यम से ध्यान से हमारे रास्ते बना दिया
, मांस, मछली, नूडल्स, मसाले और अन्य खाद्य सामग्री. हम भी कुछ झींगे खरीदना चाहता था लेकिन वे सब अपने आसमान उच्च मूल्य के बावजूद, बाहर बेच दिया गया था.

बैग भारी और भारी हो गया. भीड़ मोटा और मोटा हो गया. शोर और गर्मी भारी था. हम लगभग सभी शॉपिंग किया था के रूप में
, मुझे लगता है कि मैं कार में उसके लिए इंतजार करना होगा कि मेरी माँ को बताया. मैं अब और आक्रामक दुकानदारों के सैकड़ों के बीच किया जा रहा है बर्दाश्त नहीं कर सकता.

मैं लस्त कार को बैग
lugged और मैं इसे पर पहुंच गया जब राहत की सांस सांस ली. हवा मिठाई और शांत बदबू आती है. मैं बाहर होने के लिए खुश था.

पंद्रह मिनट बाद मेरी मां बाजार से उभरा. वह थक देखा. हम बूट में किराने का सामान डाल कार में बैठे और पूरे ज़ोर से एयर कंडीशनर के साथ बंद कर दिया है.

No comments:

Post a Comment